ख़ान, महमूद and चमोली, मनोहर and कलाम, अब्ल and मदान, अमन and मिश्रा, मयंक
(2023)
स्कूल / कक्षा में संवैधानिक मूल्यों का शिक्षण कैसे हो?
Pathshala Bheetar Aur Bahar.
pp. 105-119.
Abstract
इस अंक के लिए संवाद का विषय था — ‘स्कूल / कक्षा में संवैधानिक मूल्यों का शिक्षण कैसे हो?’ मूल संवैधानिक वायदों; सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता; प्रतिष्ठा और अवसर की समता; आदि पर बच्चों के साथ संवाद कैसे हो, ताकि बच्चे इन मूल्यों को समझ सकें। साथ ही यह भी समझ सकें कि लोकतंत्र के लिए इन मूल्यों के क्या निहितार्थ हैं, और उसमें उनकी क्या भूमिका हो सकती है। इस संवाद में शामिल थे— महमूद ख़ान, अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्शडे न, जयपुर; मनोहर चमोली, शिक्षक, पौड़ी गड़वाल, उत्तराखंड; अब्ल कलाम, अ दु ज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्शडे न, खरगोन, मध्य प्रदेश; अमन मदान, प्राध्यापक, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, बेंगलूरु; और मयंक मिश्रा, अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्शडे न, रायपुर, छत्तीसगढ़। –सं.
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