शर्मा, प्रतिभा
(2023)
पत्र और संवेदनशील मुद्दे : कक्षा-कक्षीय प्रक्रिया.
Paathshaala Bhitar aur Bahar, 5 (17).
pp. 64-69.
ISSN 2582-4836
Abstract
उच्च प्राथमिक कक्षाओं में भाषा शिक्षण के उद्देश्य में बच्चों को पढ़ना-लिखना सिखाना है ही, लेकिन इसके साथ-साथ अन्य व्यापक उद्देश्य भी हैं। लेख में, इन उद्देश्यों को पाने लिए विद्यार्थियों के साथ पत्र लेखन पर काम करने के अनुभव-आधारित तरीक़े सुझाए गए हैं। ये तरीक़े विद्यार्थियों के लिए पत्र लेखन के परम्परागत ढाँचे से परे सोचने-विचारने के अवसर बनाते हैं। विद्यार्थी बड़े लेखकों के पत्र पढ़ते हैं, उनके विचार समझने की कोशिश करते हैं, और अपने पत्रों के लिए लीक से हटकर नए-नए विषय सोचते हैं। विद्यार्थी उनपर दिलचस्पी और ख़ुशी से लिखते हैं, परिवार और सखा-सहेलियों को भेजते हैं, और फिर अपनी कक्षा में सभी के बीच पढ़ते और उनपर बात करते हैं। वे अपने पत्रों में अपने आसपास घटने वाली घटनाओं व चिन्ताओं को भी शामिल करते हैं। -सं.
Actions (login required)
|
View Item |