इबारती सवालों का शिक्षण (Pullout-Mar)

शिराली, पद्मप्रिया (2016) इबारती सवालों का शिक्षण (Pullout-Mar). At Right Angles, 5 (1). pp. 1-20. ISSN 2582-1873

[img] Text - Published Version
Download (1MB)

Abstract

बहु त-से बच्‍चों के लिए इबारती सवाल किसी अवरोध की तरह होते हैं। इनमें वे बच्चे भी शामिल हैं जो सं क्रियात्‍मक (सं क्रियाओ का इस्तेमाल कर गणना करना) और प्रक्रियात्‍मक कौशलों में निपण होते हैं । कई बच्‍चे सं के त शब्‍दों जैसे कुल मिलाकर, अन्‍तर, जोड़ इत्‍यादि की तलाश के आधार पर इबारती सवालों को हल करने का तरीक़ा विकसित कर लेते हैं। लेकिन इस तरीक़े का महत्त्व बहु त ही सीमित होता है। सवाल हल करने के लिए कौन-सी सं क्रिया इस्‍तेमाल करनी है यह जानने के लिए ऐसे बच्चे आमतौर पर अनमान का सहारा लेते हैं। इबारती सवालों से सामना होने पर ऐसे बच्‍चे गणित को लेकर और भी ज़्यादा चिन्‍ता का अनभव करते हैं । ऐसा क्‍यों है?

Item Type: Articles in APF Magazines
Authors: शिराली, पद्मप्रिया
Document Language:
Language
Hindi
Uncontrolled Keywords: सोचने का कौशल, तर्क , कार्य, कारण, खोज, पैर्ट
Subjects: Natural Sciences > Mathematics
Divisions: Azim Premji University > University Publications > At Right Angles
Azim Premji University > University Publications > At Right Angles > Pullouts
Full Text Status: Public
URI: http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2780
Publisher URL:

Actions (login required)

View Item View Item