शर्मा, प्रतिभा
(2023)
कविता शिक्षण और भाषाई कौशल.
Pathshala Bheetar Aur Bahar, 5 (16).
pp. 80-86.
ISSN 2582-483X
Abstract
यह कहा तो जाता है कि बच्चों को कविता पसन्द होती है और कक्षा में गीत– कविता होनी ही चाहिए, लेकिन इसके बावजूद कक्षाओं में कविता गाना, कविता गाते हुए झूमना, उसपर बच्चों को बातचीत करने देना, आदि नहीं किया जाता। लेखिका ने अपनी कक्षा 6 में नियमित रूप से कविता पर काम किया। उन्होंने बच्चों को कविता गाने, उसपर झूमने और बातचीत करने की आज़ादी दी। धीरे–धीरे बच्चों से बातचीत करते हुए वे पाठ्यक्रम में वर्णित भाषा शिक्षण के उद्देश्यों को इसमें शामिल करती गईं। इस पूरे काम में उन्होंने पाया कि कविताओं से बच्चे सक्रिय हुए, सीखना–सिखाना आसान हुआ और कक्षा भी व्यवस्थित हो गई। –सं.
Actions (login required)
|
View Item |