कुंडू, सोनिया
(2023)
सीखने-सिखाने की ओर एक क़दम.
Pathshala Bheetar Aur Bahar, 6 (18).
pp. 67-73.
ISSN 2582-483X
Abstract
पाँच-साढ़े पाँच साल के बच्चों को मौखिक भाषा से लिखित भाषा तक कैसे ले जाया जा सकता है; विभिन्न उपकरण इसमें सहायक कैसे हो सकते हैं; और कहानियों, नाटकों या चित्रों की इस प्रक्रिया में क्या भूमिका हो सकती है? यह लेख इन्हीं सवालों का व्यवहारिक जवाब देता है। अपनी कक्षा में बुनियादी भाषा सिखाने की प्रक्रिया में लेखिका ने कहानियों, नाटकों, चित्रों, आदि उपकरणों का इस्तेमाल किया और नतीजतन बच्चों की भाषा सीखने की गति बढ़ी। चार महीने तक चली इन कक्षा प्रक्रियाओं से बच्चे मौखिक भाषा से आगे बढ़ते हुए लिखित भाषा के शब्दों को पहचानना और उनको सरल रूप में लिखना सीख सके। - सं.
Actions (login required)
|
View Item |