शर्मा, सुनीता
(2023)
सामाजिक विज्ञान शिक्षण का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के साथ सम्बन्.
Pathshala Bheetar Aur Bahar, 5 (16).
pp. 64-70.
ISSN 2582-483X
Abstract
कोविड के बाद जब बच्चे स्कूल आए तो वे स्कूल में सीखी कई बातें भूल चुके थे। भूलने में पढ़ने–लिखने के बुनियादी कौशल भी शामिल थे। लेखिका ने इस लेख में कोविड के बाद कक्षा 6 के बच्चों के साथ किए गए काम को प्रस्तुत किया है। वे बताती हैं कि उनकी कक्षा 6 में 60 में से सिर्फ़ 3 बच्चे ऐसे थे जो स्वतंत्र रूप से पढ़–लिख सकते थे। बाक़ी बच्चों के साथ उन्हें अलग तरह से शुरुआत करनी पड़ी। प्रश्न यह था कि यदि पढ़ना–लिखना नहीं आता तो सामाजिक विज्ञान को कैसे पढ़ें? उन्होंने सभी बच्चों की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें सीखने में मदद की और बच्चे जहाँ थे, उससे आगे भी बढ़े। –सं.
Actions (login required)
|
View Item |