बारिश और बच्चों के अनुभव मौखिक बातचीत का शैक्षिक महत्त्व

ख़ान, शिफ़ा (2023) बारिश और बच्चों के अनुभव मौखिक बातचीत का शैक्षिक महत्त्व. Pathshala Bheetar Aur Bahar.

[img] Text - Published Version
Download (584kB)

Abstract

सीखने–सिखाने की प्रक्रिया में बच्चों से बातचीत को एक महत्त्वपूर्ण अवयव के तौर पर देखा जाता है। यदि बच्चों को किसी जाने–पहचाने विषय पर सुव्यवस्थित और सार्थक बातचीत के लिए प्रोत्साहित किया जाए तो उन्हें आत्मविश्वास से अपने अवलोकन व अनुभव साझा करने और उन्हें विस्तार देने के मौक़े मिलते हैं। इससे धीरे–धीरे न केवल बच्चों की अभिव्यक्ति का विस्तार होता है, उनके अवलोकन भी पैने होने लगते हैं। इस लेख में लेखिका ने बच्चों से ‘बारिश के मौसम’ पर एक ऐसी ही समृद्ध और दिलचस्प बातचीत के अनुभव प्रस्तुत किए हैं। –सं.

Item Type: Articles in APF Magazines
Authors: ख़ान, शिफ़ा
Document Language:
Language
Hindi
Subjects: Social sciences
Divisions: Azim Premji University > University Publications > Pathshala Bheetar Aur Bahar
Full Text Status: Public
URI: http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4838
Publisher URL:

Actions (login required)

View Item View Item