मिश, ऋषभ कुमार
(2023)
सामाजिक विज्ञान की कक्षा में विद्यार्थियों का दैनन्दिन ज्ञान.
Pathshala Bheetar Aur Bahar.
pp. 47-55.
Abstract
उच्च माध्यमिक कक्षाओं में सामाजिक विज्ञान शिक्षण की प्रक्रियाओं को समझने में यह लेख मददगार होगा। लेख के शुरुआती हिस्से में लेखक सामाजिक विज्ञान शिक्षण के उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए यह तर्क रखते हैं कि इन उद्देश्यों को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ते रहने के लिए कक्षा में बच्चों की भागीदारी को सुनिश्चित करना ज़रूरी है। यह भागीदारी एक लोकतांत्रिक समाज के लिए आवश्यक मूल्यों को विकसित करने और बच्चों को एक ज़िम्मेदार नागरिक बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है। वे सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं पर काम करने के अपने अनुभवों को प्रस्तुत करते हुए यह चित्रित करते हैं कि कक्षा में बच्चों की भागीदारी को कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है। –सं
Actions (login required)
|
View Item |