बच्चों का लेखन पोर्टफ़ोलियो : एक विश्लेषण
जोशी, कमलेश चंद्र (2023) बच्चों का लेखन पोर्टफ़ोलियो : एक विश्लेषण. Pathshala Bheetar Aur Bahar. pp. 33-40.
Text
- Published Version
Download (943kB) |
Abstract
यह लेख कक्षा 5 के बच्चों के साथ लेखन के सन्दर्भ में किए गए काम प्रस्तुत करता है। ये बच्चे ऐसे थे जो कक्षा 5 के स्तर तक तो पहुँच गए थे लेकिन फिर भी पढ़ने और लिखने में कमज़ोर ही थे। इस स्तर पर स्कूल में शुरू की गई पढ़ने की घण्टी और लेखन के अभ्यासों से बच्चों की लेखन क्षमता में कुछ विकास तो हुआ लेकिन यह अपेक्षा से कम था। बच्चों के लेखन नमूनों का विश्लेषण करते हुए लेखक बताते हैं कि बच्चों के लेखन में विस्तार और बेहतरी के लिए लेखन के नियमित अभ्यास और बच्चों द्वारा किए गए कामों पर शिक्षक का बातचीत करना ज़रूरी है। यह भी ज़रूरी है कि बच्चों को साथ शुरुआती कक्षाओं से ही स्वतंत्र लेखन पर अभ्यास कराए जाएँ। कक्षा में लिखने–पढ़ने पर गहनता से काम करने के लिए किस तरह के संसाधनों, प्रयासों व प्रक्रियाओं की ज़रूरत होती है, इन बिन्दुओं पर भी लेख प्रकाश डालता है। –सं
Item Type: | Articles in APF Magazines | ||
---|---|---|---|
Authors: | जोशी, कमलेश चंद्र | ||
Document Language: |
|
||
Subjects: | Social sciences Social sciences > Education |
||
Divisions: | Azim Premji University > University Publications > Pathshala Bheetar Aur Bahar | ||
Full Text Status: | Public | ||
URI: | http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/4833 | ||
Publisher URL: |
Actions (login required)
View Item |