बन्द–ए–महामारी और पढ़ना–लिखना सीखना

श्रीदेवी, (2022) बन्द–ए–महामारी और पढ़ना–लिखना सीखना. Paathshaala Bhitar aur Bahar (12). pp. 66-69. ISSN 2582-4836

[img] Text - Published Version
Download (971kB)

Abstract

महामारी के चलतेहुए लम्बे समय के बन्द से बच्चों मेंलर्निंग लॉस देखा जा रहा है। प्रस्तुत आलेख मेंइसी समस्या और इसके समाधान की कक्षा–कक्ष रणनीतियों की चर्चा की गई है। लेखिका का मानना है कि बच्चे जितना जानते थे, उससे ज़्यादा भूल गए हैं, यह नुक़सान केवल 18 महीनों का नहीं है, यह 2 से 3 साल की क्षति के रूप मेंसमझा जाना चाहिए। इसमें भी सभी बच्चों की क्षति मेंभी विविधता है। वह कहती हैं कि वर्तमान कक्षा के लिए निश्चित पाठ्यक्रम का दबाव, हर बार शिक्षण के लिए नए मानदण्ड और कम समय में बार–बार आकलन करवाने जैसी प्रक्रियाएँभी शिक्षकों के अध्यापन कार्य का समय कम कर देती हैं। सं.

Item Type: Articles in APF Magazines
Authors: श्रीदेवी,
Document Language:
Language
Hindi
Uncontrolled Keywords: Pandemic, Learning, School Education, Covid 19
Subjects: Social sciences > Education
Divisions: Azim Premji University > University Publications > Pathshala Bheetar Aur Bahar
Full Text Status: Public
URI: http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3728
Publisher URL:

Actions (login required)

View Item View Item