मालवीय, मुकेश
(2022)
गणित के भटकाव, एक वजह, भाषा का अटकाव.
Paathshaala Bhitar aur Bahar, 4 (11).
pp. 65-70.
ISSN 2582-4836
Abstract
गणित विषय के सीखने–सिखानेको लेकर हर समय एक बहस बनी ही रहती है। गणित विषय का शिक्षण अपने–आप मेंदो चुनौतियों से घिरा दिखाई देता है; एक तो विषय में निहित अमूर्तता और दूसरे उसकी भाषा का अजनबीपन। तकनीकी, पारिभाषिक और ग़ैर–बोलचाल की शब्दावली की वजह से अवधारणाओं को सीखना–समझना और भी दुरूह हो जाता है। इस लेख मेंमुकेश मालवीय ने कई सारे उदाहरणों को लेकर इस ओर ध्यान दिलाने की कोशिश की है।
Actions (login required)
|
View Item |