यादव, गुलशन
(2022)
कोविड महामारी के बाद गणित शिक्षण की शुरूआती प्रक्रिया.
Paathshaala Bhitar aur Bahar, 4 (11).
pp. 57-64.
ISSN 2582-4836
Abstract
कोविड महामारी के दौरान लम्बे समय तक स्कूलों के बन्द रहने के कारण बच्चों के सीखनेकी प्रक्रिया बाधित हुई है। सीखा हुआ भूला है, कहीं छूटा हैऔर अब लर्निंग लॉस (अधिगम क्षति) की बात हो रही है। गणित विषय के सन्दर्भ मेंयह बात और भी गम्भीर और चुनौतीपूर्ण हो जाती हैक्योंकि गणित की हर अवधारणा उसके पहले की ज़रूरी पूर्व–अवधारणा की समझ पर निर्भर करती है। अगर सीखने का यह क्रम कहीं बाधित हुआ हैतो आधारभूत काम करनेकी फिर सेज़रूरत है। शिक्षकों के एक समूह की आपसी चर्चा के माध्यम सेलेखक नेइस लर्निंग लॉस से निपटनेके लिए आकलन, कार्य योजना, विद्यार्थी सूचकांक और मूल्यांकन आदि पर व्यवहारिक बातेंकी हैं।
Actions (login required)
 |
View Item |