पियर इंस्ट्रक्शन शिक्षण पद्धति के मेरे अनुभव : सन्दर्भ : विज्ञान शिक्षण

पाण्डेय, शिव (2021) पियर इंस्ट्रक्शन शिक्षण पद्धति के मेरे अनुभव : सन्दर्भ : विज्ञान शिक्षण. Paathshaala Bhitar aur Bahar. pp. 29-36. ISSN 2582-4836

[img] Text - Published Version
Download (241kB)

Abstract

सिखने - सिखाने की प्रक्रिया में शिक्षार्थियों की सक्रिय भगीदारी और प्रतिक्रिया का बड़ा महत्व देखा जाता है। पियर इंस्ट्रक्शन एक ऐसी ही शिक्षण पद्धति है जिसमें शिक्षार्थी एक दूसरे की राय तर्क से अपनी समझ बनाते हैं। इस तरीकें में शिक्षक, बच्चों में अवधारणा निर्माण की चरणबद्ध प्रक्रिया को देख और समझ पाते हैं। शिव पाण्डेय ने इस आलेख में कक्षा 9 के बच्चों के साथ पियर इंस्ट्रक्शन पद्धति से 'श्वसन' विषय पर कक्षा में किए गए काम का अनुभव प्रस्तुत किया है।

Item Type: Articles in APF Magazines
Authors: पाण्डेय, शिव
Document Language:
Language
Hindi
Uncontrolled Keywords: पियर इंस्ट्रक्शन शिक्षण पद्धति, शिक्षार्थी, विज्ञान
Subjects: Social sciences > Education
Divisions: Azim Premji University > University Publications > Pathshala Bheetar Aur Bahar
Full Text Status: Public
URI: http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/3227
Publisher URL:

Actions (login required)

View Item View Item