पढ़नेका सफ़र बनाम सक्रिय साक्षरता का सफ़र
सिंह, अनिल (2021) पढ़नेका सफ़र बनाम सक्रिय साक्षरता का सफ़र. Paathshaala Bhitar aur Bahar, 3 (8). pp. 14-19. ISSN 2582-4836
![]() |
Text
- Published Version
Download (629kB) |
Abstract
साक्षरता और पाठक प्रतिक्रिया को लेकर विभिन्न विचार और सैद्धान्तिक व्याख्याएंँ दी जाती रही हैं। किसी लिखित सामग्री को पढ़तेहुए अर्थ निर्माण की प्रक्रिया को पाठ (Text) और पाठक (Reader) दोनों के नज़रिए से देखा गया है। साक्षरता की समग्र और आधुनिकतम व्याख्या शिक्षाविद फ़्रीबॉडी और ल्यूक के चार संसाधन मॉडल सेकी जाती है। इस आलेख में अनिल सिंह ने साक्षरता के इसी चार संसाधन मॉडल और इसमें पाठक की भूमिका की सैद्धान्तिक रूपरेखा प्रस्तुत की है। सं
Item Type: | Articles in APF Magazines | ||
---|---|---|---|
Authors: | सिंह, अनिल | ||
Document Language: |
|
||
Uncontrolled Keywords: | Education, Primary education, School, Classroom learning, literacy | ||
Subjects: | Social sciences > Education | ||
Divisions: | Azim Premji University > University Publications > Pathshala Bheetar Aur Bahar | ||
Full Text Status: | Public | ||
URI: | http://publications.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2813 | ||
Publisher URL: |
Actions (login required)
![]() |
View Item |
CORE (COnnecting REpositories)